Type Here to Get Search Results !

merry christmas in hindi|wishes,quotes,shayari in hindi

     Meri Christmas In Hindi 

    क्रिसमस शब्द का जन्म क्राइस्ट मास शब्द से हुआ है और ऐसा माना जाता है कि 336 ई. में रोम में सबसे पहला Christmas day मनाया गया था।
    इस पर्व को इसाई धर्म के लोग प्रभु के पुत्र jesus क्राइस्ट के जन्म के रूप में मनाते है।
    25 December को मनाया जाने वाला ये पर्व इसाईयों का सबसे बड़ा पर्व है, ठीक हिन्‍दु धर्म के diwali की तरह।

    Jesus janm katha

    बाइबिल के नए टेस्टामेंट में jesus के जन्म से संबंधित एक कथा के अनुसार प्रभु ने मेरी नाम की एक कुँवारी कन्या के पास गैब्रियल नाम के एक देवदूत को भेजा जिसने मेरी को बताया कि भगवान के पुत्र jesus तुम्‍हारी कोख से जन्‍म लेने आ रहे है और वे बड़े होकर राजा बनेंगे, जिसके राज्‍य की कोई सीमा नही होगी।

    इसके बाद गैब्रियल जोसफ के पास भी गए और उन्‍हे बताया कि तुम्‍हे मेरी नाम की स्‍त्री से शादी करनी है जो प्रभु के पुत्र को जन्‍म देने वाली है और उस स्‍त्री तथा उसके पुत्र की हिफाजत तुम्हे करनी है।

    जिस दिन jesus का जन्म हुआ उस वक़्त मेरी और जोसफ बेथलेहम की तरफ जा रहे थे। रात ज्‍यादा होनेे की वजह से जोसफ एक अस्‍तबल में जा रूके और वहीं प्रभु के पुत्र jesus का जन्‍म हुआ।


    जब jesus का जन्म हुआ तब उन्हें एक नांद में लिटा दिया गया। इस दिन आकाश में एक तारा बहुत ही ज्‍यादा चमक रहा था और लोगों को इस बात का अनुभव हो गया था कि रोम के शासन के बचाने वाला मसीहा का जन्‍म हो गया है क्‍योंकि इस्राइली लोगो की आकाशवाणी के अनुसार जिस रात आकाश में एक तारा बहुत ही ज्‍यादा चमकेगा, उस रात प्रभु के पुत्र जीसस का जन्‍म हो जायेगा जो इस्राइली लोगो का मसीहा बनेगा।

    Santa Claus 

    Santa Claus को सेंट निकोलस फादर Christmas के नाम से भी जाना जाता है जो कि पौराणिक कथाओं के अनुसार बहुत ही प्रसिद्ध व्‍यक्ति थे। पश्चिमी संस्‍कृति के अनुसार सांता 24 दिसंम्‍बर की रात को बच्‍चों के घरों में आकर उपहार देते हैं। सांता क्लॉस मानवता का और प्रेम का सन्‍देश देते है, साथ ही इनका कार्य खुशियाँ बांटना है। पश्चिमी लोगो की ये मान्यता भी है कि खुशियों को बांटना ही प्रभु की सच्‍ची सेवा और प्रेम है।

    जब भी Santa Claus की बात होती है तो मन में एक ऐसे व्यक्ति छवि बन जाती है जिसने लाल सफ़ेद कपडे पहने हो, जिनकी बड़ी बड़ी सफेद दाढ़ी हो और जिसके पास उपहारों से भरा हुआ थैला हो। साथ ही एक ऐसे व्‍यक्ति जिसके चेहरे पर हंसी हो, जो दाशील हो और बहुत ही दयालु हो।


    माना जाता है कि सांता क्‍लाॅस नार्थ पोल में रहते हैं और 24 दिंस्‍मबर की रात्री को वे रेनडियर पर आते है और प्रभु जीसस के जन्‍म की खुशियां मनाने के लिए बच्‍चो को उपहार देते है।

    Christmas Tree 

    Christmas Tree अपने वैभव के लिए पूरे विश्‍व में लोकप्रिय है। लोग अपने घरों को पेड़ों से सजाते हैं 

    तथा अपने घरे के हर कोने में जगमगाती रोशनीयां लगाते हैं। ठीक उसी तरह से जिस तरह से दीपावली पर हिन्‍दु धर्म के लोग अपने घरों को दीपकों से सजाते हैं।

    Christmas Day 

    ईसा मसीह के बारह शिष्यों में से एक संत योमस, जो दक्षिण भारत में आये थे और उन्‍होने दक्षिण भारत के प्राचीन राज्‍यों में भी काम किया था तथा अपने काम के साथ में ईसा मसीह के सदेंशो को भी प्रसारित किया था। इस कारण से दक्षिण भारत में बहुत से लोगों ने इसाई धर्म को अपनाया और jesus का संदेश लोगों तक पहुंचाया और इसी कारण हम लोगों को दक्षिण भारत में कई पुराने गिराजाघर देखने को मिलते है।

    बईबिल के अनुसार लोगाें की सहायता करना और लोगों पर दया करना, एक-दूसरे का मेल करना और प्रभु में विश्‍वास करना चाहिए। Christmas शांति का भी संदेश लाता है।

    बईबिल के अनुसार ईसा को ‘शांति का राजकुमार‘ नाम से पुकारा गया है। ईसा हमेशा अभिवादन के रूप में कहते थे- ‘शांति तुम्हारे साथ हो।‘ शांति के बिना किसी भी धर्म का अस्तित्व संभव नहीं है। घृणा, संघर्ष, हिंसा एवं युद्ध आदि का धर्म के अंतर्गत कोई स्थान नहीं है।

    Christmas संपूर्ण विश्व का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। Christmas सभी राष्ट्रों एवं महाद्वीपों में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के आंक़ड़ों के अनुसार विश्व के करीब डेढ़ सौ करोड़ लोग ईसाई धर्म के अनुयायी हैं।

    Ishai dharm garahant bible ke updesh




    1>  ईसाई धर्म ग्रंथ बईबिल के शांति एवं सद्भावना बुनियादी आदर्श हैं। पहाड़ी उपदेश के दौरान ईसा ने कहा था कि ”धन्य है वे जो मेल कराने वाले हैं, क्योंकि वे परमेश्वर के पुत्र कहलाएंगे। धार्मिक कट्टरपंथ, पूर्वाग्रह, घृणा एवं हिंसा कोई भी धर्म का आधार नहीं बन सकता है।

    2> दूसरों की गलतियों को माफ करना ईसाई धर्म का एक अन्य महत्वपूर्ण सिद्धांत है।

    3> ईश्वर के निकट जाने के लिए दूसरों की गलतियों को हृदय से माफ करना नितांत आवश्यक है।

    4> ईसा के अनुसार दूसरों को माफ करने के लिए कोई शर्त नहीं रखी जाना चाहिए।

    Christmas shayari,wishes,quotes 

    आपकी आंखों से सजे हो जो भी सपने, और दिल में छुपी हो जो भी अभिलाषाएं, यह किसमस का पर्व उन्हें सच कर जाए, आपके लिए है हमारी यही शुभकामनाएं.. मेरी क्रिसमस

    लो आ गया जिस का था इंतजार, सब मिल के बोलो मेरे यार, दिसंबर में लाया क्रिसमस बहार, मुबारक हो आपको क्रिसमस मेरे यार.

    यह क्रिसमस का मौसम आपको उन सभी के करीब ला सकता है जो आप अपने दिल में रखते हैं। क्रिसमस और नव वर्ष की शुभकामनाएं!

    क्रिसमस के चमत्कारी समय के दौरान, आप बच्चे की आँखों से देख सकते हैं, प्यार के आश्चर्य का अनुभव कर सकते हैं, और सही मायने में उस सभी का आनंद ले सकते हैं, जो मौसम को पेश करना है।
    आपको और आपके परिवार के स्वास्थ्य, सुख, शांति और समृद्धि की कामना करता है इस क्रिसमस और आने वाले नए साल में।
    मुझे उम्मीद है कि सांता इस साल आपके लिए अच्छा है क्योंकि आप केवल सर्वश्रेष्ठ के लायक हैं। हमारे परिवार की तरफ से आपके परिवार को क्रिसमस की शुभकामना।

    read more shayari on Christmas

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

    Top Post Ad

    Below Post Ad